हि॒र॒ण्मये॑न॒ पात्रे॑ण स॒त्यस्यापि॑हितं॒ मुखम्।
यो॒ऽसावा॑दि॒त्ये पु॑रुषः॒ सो᳕ऽसाव॒हम्। ओ३म् खं ब्रह्म॑ ॥
पद पाठ
हि॒र॒ण्मये॑न॒। पात्रे॑ण। स॒त्यस्य॑। अपि॑हित॒मित्यपि॑ऽहितम्। मुख॑म् ॥ यः। अ॒सौ। आ॒दि॒त्ये। पुरु॑षः। सः। अ॒सौ। अ॒हम्। ओ३म्। खम्। ब्रह्म॑ ॥
पदार्थान्वयभाषाः -हे मनुष्यो ! जिस (हिरण्मयेन) ज्योतिःस्वरूप (पात्रेण) रक्षक मुझसे (सत्यस्य) अविनाशी यथार्थ कारण के (अपिहितम्) आच्छादित (मुखम्) मुख के तुल्य उत्तम अङ्ग का प्रकाश किया जाता (यः) जो (असौ) वह (आदित्ये) प्राण वा सूर्य्यमण्डल में (पुरुषः) पूर्ण परमात्मा है (सः) वह (असौ) परोक्षरूप (अहम्) मैं (खम्) आकाश के तुल्य व्यापक (ब्रह्म) सबसे गुण, कर्म और स्वरूप करके अधिक हूँ (ओ३म्) सबका रक्षक जो मैं उसका ‘ओ३म्’ ऐसा नाम जानो ॥
{he manushyo ! jis (hiranmayen) jyotihsvaroop (paatren) rakshak mujhase (satyasy) avinaashee yathaarth kaaran ke (apihitam) aachchhaadit (mukham) mukh ke tuly uttam ang ka prakaash kiya jaata (yah) jo (asau) vah (aaditye) praan va sooryyamandal mein (purushah) poorn paramaatma hai (sah) vah (asau) paroksharoop (aham) main (kham) aakaash ke tuly vyaapak (brahm) sabase gun, karm aur svaroop karake adhik hoon (o3m) sabaka rakshak jo main usaka ‘o3m’ aisa naam jaano .}
भावार्थभाषाः -सब मनुष्यों के प्रति ईश्वर उपदेश करता है कि हे मनुष्यो ! जो मैं यहाँ हूँ, वही अन्यत्र सूर्य्यादि लोक में, जो अन्यस्थान सूर्य्यादि लोक में हूँ वही यहाँ हूँ, सर्वत्र परिपूर्ण आकाश के तुल्य व्यापक मुझसे भिन्न कोई बड़ा नहीं, मैं ही सबसे बड़ा हूँ। मेरे सुलक्षणों के युक्त पुत्र के तुल्य प्राणों से प्यारा मेरा निज नाम ‘ओ३म्’ यह है। जो मेरा प्रेम और सत्याचरण भाव से शरण लेता, उसकी अन्तर्यामीरूप से मैं अविद्या का विनाश, उसके आत्मा को प्रकाशित करके शुभ, गुण, कर्म, स्वभाववाला कर सत्यस्वरूप का आवरण स्थिर कर योग से हुए शुद्ध विज्ञान को दे और सब दुःखों से अलग करके मोक्षसुख को प्राप्त कराता हूँ। इति ॥१७ ॥ इस अध्याय में ईश्वर के गुणों का वर्णन, अधर्मत्याग का उपदेश, सब काल में सत्कर्म के अनुष्ठान की आवश्यकता, अधर्माचरण की निन्दा, परमेश्वर के अतिसूक्ष्म स्वरूप का वर्णन, विद्वान् को जानने योग्य का होना, अविद्वान् को अज्ञेयपन का होना, सर्वत्र आत्मा जान के अहिंसाधर्म की रक्षा, उससे मोह शोकादि का त्याग, ईश्वर का जन्मादि दोषरहित होना, वेदविद्या का उपदेश, कार्य्यकारणरूप जड़ जगत् की उपासना का निषेध, उन कार्य्य-कारणों से मृत्यु का निवारण करके मोक्षादि सिद्धि करना, जड़ वस्तु की उपासना का निषेध, चेतन की उपासना की विधि, उन जड़-चेतन दोनों के स्वरूप के जानने की आवश्यकता, शरीर के स्वभाव का वर्णन, समाधि से परमेश्वर को अपने आत्मा में धर के शरीर त्यागना, दाह के पश्चात् अन्य क्रिया के अनुष्ठान का निषेध, अधर्म के त्याग और धर्म के बढ़ाने के लिये परमेश्वर की प्रार्थना, ईश्वर के स्वरूप का वर्णन और सब नामों से “ओ३म्” इस नाम की उत्तमता का प्रतिपादन किया है, इससे इस अध्याय में कहे अर्थ की पूर्वाध्याय में कहे अर्थ के साथ संगति है, यह जानना चाहिये ॥ इति श्रीमत्परमहंसपरिव्राजकाचार्याणां श्रीपरमविदुषां विरजानन्दसरस्वतीस्वामिनां शिष्येण श्रीमद्दयानन्दसरस्वतीस्वामिना निर्मिते संस्कृतार्य्यभाषाभ्यां समन्विते सुप्रमाणयुक्ते यजुर्वेदभाष्ये चत्वारिंशत्तमोऽध्यायः समाप्तः ॥-स्वामी दयानन्द सरस्वती
{sab manushyon ke prati eeshvar upadesh karata hai ki he manushyo ! jo main yahaan hoon, vahee anyatr sooryyaadi lok mein, jo anyasthaan sooryyaadi lok mein hoon vahee yahaan hoon, sarvatr paripoorn aakaash ke tuly vyaapak mujhase bhinn koee bada nahin, main hee sabase bada hoon. mere sulakshanon ke yukt putr ke tuly praanon se pyaara mera nij naam ‘o3m’ yah hai. jo mera prem aur satyaacharan bhaav se sharan leta, usakee antaryaameeroop se main avidya ka vinaash, usake aatma ko prakaashit karake shubh, gun, karm, svabhaavavaala kar satyasvaroop ka aavaran sthir kar yog se hue shuddh vigyaan ko de aur sab duhkhon se alag karake mokshasukh ko praapt karaata hoon. iti .17 . is adhyaay mein eeshvar ke gunon ka varnan, adharmatyaag ka upadesh, sab kaal mein satkarm ke anushthaan kee aavashyakata, adharmaacharan kee ninda, parameshvar ke atisookshm svaroop ka varnan, vidvaan ko jaanane yogy ka hona, avidvaan ko agyeyapan ka hona, sarvatr aatma jaan ke ahinsaadharm kee raksha, usase moh shokaadi ka tyaag, eeshvar ka janmaadi dosharahit hona, vedavidya ka upadesh, kaaryyakaaranaroop jad jagat kee upaasana ka nishedh, un kaaryy-kaaranon se mrtyu ka nivaaran karake mokshaadi siddhi karana, jad vastu kee upaasana ka nishedh, chetan kee upaasana kee vidhi, un jad-chetan donon ke svaroop ke jaanane kee aavashyakata, shareer ke svabhaav ka varnan, samaadhi se parameshvar ko apane aatma mein dhar ke shareer tyaagana, daah ke pashchaat any kriya ke anushthaan ka nishedh, adharm ke tyaag aur dharm ke badhaane ke liye parameshvar kee praarthana, eeshvar ke svaroop ka varnan aur sab naamon se “o3m” is naam kee uttamata ka pratipaadan kiya hai, isase is adhyaay mein kahe arth kee poorvaadhyaay mein kahe arth ke saath sangati hai, yah jaanana chaahiye . iti shreematparamahansaparivraajakaachaaryaanaan shreeparamavidushaan virajaanandasarasvateesvaaminaan shishyen shreemaddayaanandasarasvateesvaamina nirmite sanskrtaaryyabhaashaabhyaan samanvite supramaanayukte yajurvedabhaashye chatvaarinshattamodhyaayah samaaptah}
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