ঋগ্বেদ মন্ডল ১০ সূক্ত ১০ মন্ত্র ৯ - ধর্ম্মতত্ত্ব

ধর্ম্মতত্ত্ব

ধর্ম বিষয়ে জ্ঞান, ধর্ম গ্রন্থ কি , হিন্দু মুসলমান সম্প্রদায়, ইসলাম খ্রীষ্ট মত বিষয়ে তত্ত্ব ও সনাতন ধর্ম নিয়ে আলোচনা

धर्म मानव मात्र का एक है, मानवों के धर्म अलग अलग नहीं होते-Theology

সাম্প্রতিক প্রবন্ধ

Post Top Ad

স্বাগতম

18 October, 2020

ঋগ্বেদ মন্ডল ১০ সূক্ত ১০ মন্ত্র ৯

                                     

রাত্রীভিরস্মা অহভির্দশস্ত্যেত্ সূর্যস্য চক্ষুর্মুহুরুন্মিমীয়াত্।
দিবা পৃথিব্যা মিথুনা সবন্ধু যমীর্যমস্য বির্ভয়াদজামি।। ৯।।
পদার্থঃ হে প্রিয়ে! (য়দ্যপি) এই সম্ভব যে, প্রজাপতি দেব (অস্মৈ) এই জামিরুপ অর্থাৎ আমাদের সংযোগে লতাযুক্ত তরমুজের ন্যায় ছিন্নমূল পৃথিবী লোককে (দশস্ত্যেত্) সূক্ষ বানিয়ে আমাদের মধ্যে থেকে আলাদা করে দাও তাহা এই প্রকারে (রাত্রিভিঃ) রাত্রিগণ দ্বারা (অহভিঃ) অহর্গণ দ্বারা অহোরাত্রগণ দ্বারা এই পৃথিবী লোকে স্থিত সময়কে প্রাপ্ত করে পৃথক করে দাও, তখন আমাদের দুজনের সঙ্গম হওয়া সম্ভব এমনকি সেই স্থিতিময় কাল গননা দ্বারা সমাপ্ত হতে পারবে এবং এই কালগণনা রাত্রিগণ এবং অহর্গণ দ্বারা হতে পারে। এখন এই অহোরাত্র অর্থাৎ দিন রাত্রের অধিক সংখ্যা কি প্রকারে হওয়া সম্ভব ? সেহেতু হে রাত্রে! যদ্যপি আমি ও পৃথিবীর উপর একলা এবং তুমি ও পৃথিবীর নিচে একলা তথাপি আমাদের দুজনের সংখ্যা ও অধিক হতে পারে। তাহা এভাবে যে, (সূর্য়স্য) সূর্যদেবের (চক্ষুঃ) দর্শন রশ্নি (মুহুঃ) বারবার (উন্মিমীয়াত্) লোক দৃষ্টি দ্বারা প্রকট হয় যাহাতে মনুষ্য সূর্য প্রকাশের দর্শন দ্বারা দিন রাতের গননা করা যাবে, তখন (দিবা পৃথিব্যা) দ্যাবাপৃথিবীর সমান (মিথুনা) মিথুন (সবন্ধু) সমানাঙ্গ একাঙ্গ সঙ্গত হয়ে যাবে (য়মীঃ) যমী তুমি রাত্রি (য়মস্য) আমার দিনকে (অজামি) তরমুজ লতার ন্যায় সংয়োগকে (বিভৃয়াত্) ধারণ করতে পারে।। ৯।।
ভাবার্থঃ পৃথিবী আদি পি- বহু দিন রাত্রি অহর্গণের পশ্চাৎ ধিসধিস করে পরামাণু বানিয়ে হীন হয়ে যায়। গৃহস্থ্য জনের জন্য এই মন্ত্রের উপদেশ যে, বিবাহিত স্ত্রী-পুরুষ সঙ্কট আসিবার পরে পরস্পর সহোযোগিতা করবে। একে অপরকে আপস করবে এবং হে করবে ও পরস্পরের প্রতি সহোযোগিতার মনোভাব রাখিবে।।৯।।

रात्री॑भिरस्मा॒ अह॑भिर्दशस्ये॒त्सूर्य॑स्य॒ चक्षु॒र्मुहु॒रुन्मि॑मीयात् ।

 दि॒वा पृ॑थि॒व्या मि॑थु॒ना सब॑न्धू य॒मीर्य॒मस्य॑ बिभृया॒दजा॑मि ॥

ऋग्वेद 0 मण्डल:10 सूक्त:10 मन्त्र:9


अंग्रेज़ी लिप्यंतरण

rātrībhir asmā ahabhir daśasyet sūryasya cakṣur muhur un mimīyāt | divā pṛthivyā mithunā sabandhū yamīr yamasya bibhṛyād ajāmi ||


पद पाठ

रात्री॑भिः । अ॒स्मै॒ । अह॑ऽभिः । द॒श॒स्ये॒त् । सूर्य॑स्य । चक्षुः॑ । मुहुः॑ । उत् । मि॒मी॒या॒त् । दि॒वा । पृ॒थि॒व्या । मि॒थु॒ना । सब॑न्धू॒ इति॒ सऽब॑न्धू । य॒मीः । य॒मस्य॑ । बि॒भृ॒या॒त् । अजा॑मि ॥ १०.१०.९


पदार्थान्वयभाषाः -हे प्रिये ! यद्यपि यह सम्भव है कि प्रजापति देव (अस्मै) इस जामिरूप अर्थात् हमारे संयोग में रुकावट डालनेवाले पृथिवीलोक को (दशस्येत्) सूक्ष्म बनाकर हमारे बीच में से अलग कर दे। वह इस प्रकार कि (रात्रीभिः) रात्रिगण से (अहभिः) अहगर्ण से, अर्थात् अहोरात्रगण से इस पृथिविलोक के स्थितिसमय को समाप्त करके पृथक् कर दे, तब हम दोनों का सङ्गम होना सम्भव है, क्योंकि यह स्थितिसमय कालगणना से समाप्त हो सकता है और वह कालगणना रात्रिगण और अहर्गण से हो सकती है। अब वह अहोरात्र अर्थात् दिन-रात की अधिक संख्या किस प्रकार होनी सम्भव है, सो सुन, हे रात्रे ! यद्यपि मैं भी पृथिवी के ऊपर अकेला हूँ और आप भी पृथिवी के नीचे अकेली हैं, तथापि हम दोनों की संख्या अधिक हो सकती है। वह ऐसे कि (सूर्यस्य) सूर्यदेव की (चक्षुः) दर्शनरश्मि (मुहुः) बारम्बार (उन्मिमीयात्) उगाली ले, लोकदृष्टि से प्रकट हो, जिससे लोग सूर्यप्रकाश के दर्शन से दिन-रात की गणना करते जावें, तब (दिवा पृथिव्या) द्यावापृथिवी के समान (मिथुना) मिथुन (सबन्धू) समानाङ्ग-एकाङ्ग-सङ्गत हो जावें, (यमीः) यमी आप रात्रि (यमस्य) मुझ दिन के (अजामि) व्यवधायाकाभावता-बिना रुकावट के संयोग को (बिभृयात्) धारण कर सकें ॥

[he priye ! yadyapi yah sambhav hai ki prajaapati dev (asmai) is jaamiroop arthaat hamaare sanyog mein rukaavat daalanevaale prthiveelok ko (dashasyet) sookshm banaakar hamaare beech mein se alag kar de. vah is prakaar ki (raatreebhih) raatrigan se (ahabhih) ahagarn se, arthaat ahoraatragan se is prthivilok ke sthitisamay ko samaapt karake prthak kar de, tab ham donon ka sangam hona sambhav hai, kyonki yah sthitisamay kaalaganana se samaapt ho sakata hai aur vah kaalaganana raatrigan aur ahargan se ho sakatee hai. ab vah ahoraatr arthaat din-raat kee adhik sankhya kis prakaar honee sambhav hai, so sun, he raatre ! yadyapi main bhee prthivee ke oopar akela hoon aur aap bhee prthivee ke neeche akelee hain, tathaapi ham donon kee sankhya adhik ho sakatee hai. vah aise ki (sooryasy) sooryadev kee (chakshuh) darshanarashmi (muhuh) baarambaar (unmimeeyaat) ugaalee le, lokadrshti se prakat ho, jisase log sooryaprakaash ke darshan se din-raat kee ganana karate jaaven, tab (diva prthivya) dyaavaaprthivee ke samaan (mithuna) mithun (sabandhoo) samaanaang-ekaang-sangat ho jaaven, (yameeh) yamee aap raatri (yamasy) mujh din ke (ajaami) vyavadhaayaakaabhaavata-bina rukaavat ke sanyog ko (bibhryaat) dhaaran kar saken]

भावार्थभाषाः -पृथिवी आदि पिण्ड बहुत दिन-रातों-अहर्गणों के पश्चात् घिस-घिसकर परमाणु बनकर हीन हो जाते हैं। गृहस्थ जनों के लिये इस मन्त्र में उपदेश है कि विवाहित स्त्री-पुरुष संकट आने पर परस्पर सहयोग करें। एक दूसरे का व्यवहार आपस में स्नेहपूर्ण और सहयोग की भावना से युक्त हो ॥

{prthivee aadi pind bahut din-raaton-aharganon ke pashchaat ghis-ghisakar paramaanu banakar heen ho jaate hain. grhasth janon ke liye is mantr mein upadesh hai ki vivaahit stree-purush sankat aane par paraspar sahayog karen. ek doosare ka vyavahaar aapas mein snehapoorn aur sahayog kee bhaavana se yukt ho .-ब्रह्ममुनि


No comments:

Post a Comment

ধন্যবাদ

বৈশিষ্ট্যযুক্ত পোস্ট

যজুর্বেদ অধ্যায় ১২

  ॥ ও৩ম্ ॥ অথ দ্বাদশাऽধ্যায়ারম্ভঃ ও৩ম্ বিশ্বা॑নি দেব সবিতর্দুরি॒তানি॒ পরা॑ সুব । য়দ্ভ॒দ্রং তন্ন॒ऽআ সু॑ব ॥ য়জুঃ৩০.৩ ॥ তত্রাদৌ বিদ্বদ্গুণানাহ ...

Post Top Ad

ধন্যবাদ